5 कारण आराम पर विकास का चयन करने के लिए

5 कारण आराम पर विकास का चयन करने के लिए

हमारा कंफर्ट जोन वह जगह है जहां हम जानकार, मजबूत, आवेशित और सुरक्षित महसूस करते हैं । जीवन अच्छा लगता है जब हम इसे अपने “आराम क्षेत्र” में रहते हैं । कोई तनाव, भय या चिंता नहीं है; इसके बजाय आत्मविश्वास और शांत होता है ।

फिर भी, हमारे “आराम क्षेत्र” से जुड़ी सभी अद्भुत भावनाओं के लिए, हम अक्सर निर्णय लेते हैं – जानबूझकर – “दूसरी तरफ” स्थानांतरित करने के लिए, पूरी तरह से जानते हुए कि हम तूफान और अशांति का सामना करने की संभावना है।

5 कारण आराम पर विकास का चयन करने के लिए

फिर भी, हम स्वेच्छा से “दूसरी तरफ” जाते हैं । क्यों? यदि जीवन शांतिपूर्ण, सुरक्षित और गर्म है, तो इसे उल्टा क्यों किया जाना चाहिए? क्यों अज्ञात क्षेत्रों में उद्यम है कि दर्द और संघर्ष ला सकता है?

खैर, हम विकास के लिए “दूसरी तरफ” जा रहे हैं । अक्सर, विकास के लाभ आरामदायक सड़क पर ड्राइविंग की सुरक्षा से कहीं अधिक पल्ला झाड़ लेंगे । यहां क्यों हम विकल्प के लिए विकास के लिए जाने पर कुछ विचार कर रहे हैं, सुरक्षित और आरामदायक रहने पर ।

अधिक प्रेरणा के लिए अपने सबसे अच्छे संस्करण बनने के लिए, सकारात्मक विकास उद्धरण की हमारी सूची की जांच करने के लिए सुनिश्चित हो ।

आराम पर विकास का चयन करने के कारण

1.) सफलता प्राप्त करें और बनाए रखें

हमारे आराम क्षेत्रों से बाहर निकलते और विकास के लिए प्रयास सफलता के स्तर को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि हम में से ज्यादातर चाहते है और चाहते हैं । सफलता प्रगति और विकास के साथ आती है, इसलिए विकास का चयन करते समय, हम आराम पर निर्णय लेते हैं, जिससे खुद को उत्कृष्टता प्राप्त करने का मौका मिलता है।

फिर, जैसा कि हम बढ़ते रहते हैं, बजाय आराम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, हम यह सुनिश्चित कर सकते है कि हम छड़ी या प्रदर्शन और सफलता के अपने स्तर में वृद्धि हुई है ।

2.) आत्म सुधार या विकास

यदि हम सुविधाजनक बातों का पालन करते हैं, तो हम कभी भी हमारे पास कौशल और प्रतिभाओं का पूरी तरह से पोषण, सुधार या विकास नहीं कर सकते हैं । यहां तक कि अगर हम एक ऐसी जगह में रहते हैं जहां सब कुछ परिचित है, तो हम कभी भी नए कौशल विकसित नहीं कर सकते हैं या छिपी हुई क्षमताओं की खोज नहीं कर सकते हैं जो वास्तव में हमें सफल होने की आवश्यकता है।

आराम की स्थिति में रहना हमारी पहुंच को सीमित करता है और हमारे विकास की ओर जाता है जिसे हम पठार कहते हैं – बहुत कम आंदोलन या परिवर्तन। इसलिए जब हम विकास पर आराम चुनते हैं, तो हमें इस बात पर सीमाएं स्वीकार करनी होंगी कि हम क्या कर सकते हैं और हम कैसे रहते हैं । विकास के बजाय आराम का चयन करके, हम अपने आप को सीमित और हम क्या हासिल कर सकते है पर सीमा निर्धारित करते हैं, और अंततः हमारी व्यक्तिगत पूर्ति पर ।

3.) परिवर्तन के कारण आराम में गड़बड़ी की संभावना है

हमारे कंफर्ट जोन की स्थिरता पर्यावरण और हमारे आसपास के लोगों पर निर्भर करती है। जब पर्यावरण बदलता है और लोग बदलते हैं; इन परिवर्तनों का हमारे “कंफर्ट जोन” पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। नतीजतन, हमने जो सोचा था वह एक नखलिस्तान था जो जल्दी से रेगिस्तान बन सकता है।

तो हम बनाने के लिए विकल्प है: हमारे “आराम क्षेत्र” में रहो या “दूसरी तरफ जाओ” और बढ़ने । इस मामले में विकास पर आराम का चयन हमारे भाग्य पूरी तरह से मौका करने के लिए छोड़ देता है, बजाय कुछ कर रही है और हमारे जीवन के रास्ते में कुछ इनपुट कर रही है ।

4.) अनुभव और साहसिक अवसर लाने

जैसा कि हम अवसरों का लाभ उठाते हैं और नए स्थानों का पता लगाते हैं या नई गतिविधियों की कोशिश करते हैं, हम नए अनुभवों और रोमांच को खोलते हैं।

हमारे दायरे का यह विस्तार हमें लोगों, स्थानों, चीजों और अवसरों के लिए बेनकाब कर सकता है जो हमारे रास्ते को कभी पार नहीं करते अगर हमने आराम की यथास्थिति के अस्तित्व में रहने के लिए चुना होता ।

विकास हमें विकसित करने के लिए और हमें सपनों की प्राप्ति के स्थान पर डालता है कि असंभव लग रहा था की अनुमति देता है ।

5.) दूसरों को प्रेरणा और अभिविन्यास दें

दूसरों की मदद करना हम में से ज्यादातर के लिए एक पूरा अनुभव है । जब हम विकास पर आराम चुनते हैं, तो यह हमारी क्षमता और दूसरों तक पहुंचने की क्षमता को सीमित करता है ताकि उन्हें तरक्की मिल सके, उन्हें नैतिक समर्थन दिया जा सके और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ होने के लिए प्रेरित किया जा सके ।

हालांकि, अगर हम अपनी कार्रवाई का विस्तार करने के लिए चुनते हैं, यह उंहें प्रेरित करने के लिए उच्च लक्ष्य, चुनौतियों का सामना करने के लिए, लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, और लगन से काम करने के लिए उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अगर वे उन लक्ष्यों से अधिक नहीं है ।

बाहर निकलते हुए, हम दूसरों के लिए टोन सेट करने के लिए लाभ देखने के रूप में हम के लिए प्रयास करते है और अधिक से अधिक सफलता का पीछा । इससे हम सभी को फायदा होगा, क्योंकि इससे नए विचार, नए आविष्कार, नई तकनीकें और जीवन में सुधार होता है जैसा कि हम जानते हैं ।

तो यह बहुत अच्छा है जब यह नियंत्रण में लगता है, तनाव मुक्त और प्रबंधनीय । लेकिन अगर हम इस लपट के चलते कभी नहीं, हम सच्ची सफलताओं और उपलब्धियों की संभावना है कि न केवल हमारे जीवन को बदल सकते हैं, लेकिन यह भी भविष्य की पीढ़ियों के लिए भविष्य को आकार कभी नहीं होगा ।

हम सुरक्षित रूप से जीवन के माध्यम से जा सकते हैं और यथासंभव अधिक से अधिक चुनौतियों से बच सकते हैं, या हम लड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं, पूरी तरह से जानते हुए कि कभी-कभी हम जीतते हैं और कभी-कभी हार जाते हैं; जब हम अंत में सब कुछ संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं, तो हम जिस स्तर तक पहुंचते हैं, हम जिस पूर्ति का अनुभव करते हैं और योगदान करते हैं, असुविधा और असुविधा इसके लायक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *