शुरुआती लोगों के लिए ध्यान सुझाव

शुरुआती लोगों के लिए ध्यान सुझाव

अक्सर एक सचेतन रणनीति के रूप में देखा जाता है, ध्यान एक अभ्यास है जिसमें एक व्यक्ति अपने मन में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है। प्रशिक्षण के माध्यम से, आप अपनी जागरूकता बढ़ा सकते हैं और स्पष्टता और भावनात्मक शांत प्राप्त कर सकते हैं, जो एक स्थिर स्थिति को दर्शाता है।

ध्यान तनाव को कम करने, चिंता को नियंत्रित करने और यहां तक कि चिकित्सकों के ध्यान अवधि का विस्तार करने के लिए कई अध्ययनों से साबित हुआ है। ध्यान अभ्यास के अभ्यास में प्राचीन जड़ें हैं और 1500 ईसा पूर्व तक दिनांकित हो सकती हैं। कई संस्कृतियां और परंपराएं अपनी ध्यान शैली प्रदान करती हैं, क्योंकि इसे अक्सर आत्मज्ञान और आत्मबोध के तरीके के रूप में देखा जाता था।

Statista.com की एक खेल और फिटनेस रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में योग और ध्यान की मांग बढ़ रही है, और 12% उत्तरदाताओं ने कहा कि वे भी इन विषयों का ऑनलाइन अध्ययन करने के लिए तैयार होंगे । २०१८ में एक अन्य सर्वेक्षण से पता चलता है कि अमेरिकी सहस्रार का ५१% और अमेरिकी बेबी पीढ़ी की तुलना का ४३% तनावपूर्ण घटनाओं से उबरने के लिए निजी ध्यान में लिप्त है ।

इस जानकारी को देखते हुए, हम आपको अपनी ध्यान दिनचर्या पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने और विकर्षण से छुटकारा पाने के लिए कुछ तरीके देंगे। तो आइए उनमें से प्रत्येक पर एक त्वरित नज़र डालें:

शुरुआती लोगों के लिए ध्यान सुझाव

रवैया मायने रखता है

आपका रवैया आपके द्वारा किए जाने वाले हर कार्य या कार्य के पीछे आपके उत्साह, समझ और उत्साह को परिभाषित करता है। इसी प्रकार, ध्यान के लिए, उन्हें सही आसन की भी आवश्यकता है; अन्यथा, पूरा शासन अपना महत्व खो देता है और अंतत नगण्य मूल्य प्रदान करता है ।

ध्यान के लिए सही दृष्टिकोण अपने आप को बोझ या चीजों को जल्दी से होने की उंमीद करने के लिए जल्दी करने के लिए कभी नहीं है । न ही उन्हें किसी चीज से चिपके रहना पड़ता है या खुद को नकारना पड़ता है । सबसे अच्छी बात यह है कि आराम करें और आराम करें। ध्यान तब शुरू होता है जब आप अपने आप को स्वीकार करते हैं, लेकिन कोमल हो और इस यात्रा का आनंद लें, जो अपने सच्चे आत्म का पता लगाने के लिए किस्मत में है ।

एक दिनचर्या बनाएं

जब हम क्रियाओं को दोहराते हैं तो हमारा शरीर बेहतर सीखता है। मस्तिष्क एक निर्धारित दिनचर्या के साथ पालन करना सीखता है, और इसका मतलब है कि आपको दैनिक या नियमित अभ्यास विकसित करने की आवश्यकता है, और जितना अधिक आप ध्यान का अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर आप समय के साथ प्राप्त करते हैं।

इसके अलावा, एक दिनचर्या की स्थापना भी आप अपने ध्यान अभ्यास खाली करने के लिए समय की एक निश्चित खिड़की रखने के लिए गाड़ियों, और यह समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ आता है ।

दायित्व से हम ध्यान करने के लिए अपने इरादे का मतलब है और ऐसी बैठकों के दौरान परेशान नहीं है । इसलिए, निश्चित रूप से, आप अपने दिन की योजना इस तरह से करेंगे कि आप ध्यान के दौरान सभी विकर्षणों और गड़बड़ियों से जानबूझकर बचेंगे।

आत्मा को खाली करना

हमारा मन सभी समस्याओं का भंडार है; यह वह जगह है जहां बहुत सारे विचार और विचार बड़े पैमाने पर हैं। ध्यान के लिए मन खाली करना होगा। विभिन्न तकनीकों से आप ध्यान से पहले अपने मन को खाली करने में मदद कर सकते हैं। हमारे विश्वासों के प्रति हमारी प्रतिक्रियाएं, जो हमारे विचारों और भावनाओं पर निर्भर करती हैं, बातचीत का कारण बनती हैं ।

जब आप प्रतिक्रिया देना बंद कर देते हैं, तो आप चक्र को तोड़ते हैं, और अंत में, आगे की बातचीत के बिना, कोई धारणा या व्याख्याएं नहीं हो सकती हैं जिनसे हम अपने भीतर विचार या भावनाएं प्राप्त कर सकें। विचारों और भावनाओं को भड़काए बिना, आप धीरे-धीरे अपने सिर में जगह खाली करने में सक्षम हैं, और यह खाली दिमाग के रूप में जाना जाता है।

ध्यान केंद्रित करना

हमारे मस्तिष्क में ध्यान केंद्रित करने और हर उत्तेजना की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करने की क्षमता है।

ध्यान के maestros के रूप में जाना जाता है कई बौद्धों अक्सर एक चयनित वस्तु पर पल से पल ध्यान केंद्रित करके चयनात्मक ध्यान व्यायाम । यह उनकी सांस लेने की आवाज या सिर्फ एक मेट्रोनोम ध्वनि हो सकता है।

सही केंद्र में अपना ध्यान पाने के लिए, आप एक लक्ष्य जोड़कर शुरू कर सकते हैं और फिर अपनी इंद्रियों के साथ शून्य कर सकते हैं।

साथ ही, यह सबसे अच्छा होगा यदि आपने भी अपने भीतर की आवाज को शांत करने की कोशिश की है, जो अक्सर इस स्तर पर विकर्षण का कारण बन सकती है।

अंत में, अपनी चिंताओं में से कम से कम एक गलती होनी चाहिए, याद रखें कि आपको अधिक समय की आवश्यकता है, और शुरुआती दौर में छोटे सत्र बेहतर होते हैं।

सही समुदाय ढूंढना

विभिन्न पड़ोस में कई ध्यान समुदाय हैं; आपको एक ढूंढना होगा। आप ऑनलाइन भी जा सकते हैं और देख सकते हैं कि प्रस्ताव पर क्या है और जब वे उपलब्ध हैं।

ध्यान समुदाय एक आशीर्वाद हैं क्योंकि वे आपको बहुत सारे सुधार प्रदान कर सकते हैं और आपके लिए हर तरह से आंतरिक शांति प्राप्त करना आसान बना सकते हैं।

अपने आप को पता हो रही है

इस दुनिया में कोई पैदा नहीं होता जो खुद को जानता हो। यकीन है, हम सब पसंद और नापसंद है, लेकिन है कि अपने आप में हमें पता चला है जब हम उंहें पहली बार के लिए अनुभव । इसलिए ध्यान एक ऐसा पाठ है जिसमें आप अपना रहस्य प्रकट करते हैं। हम सभी में कुछ बुनियादी मूल्य हैं, और कई जीवन की घटनाओं के माध्यम से हमें उनके बारे में सिखाने के माध्यम से जाना ।

हमारे विश्वासों और विश्वासों हमारे भीतर गहरी छिपा रहे हैं, और ध्यान के माध्यम से आप उन्हें प्रकट कर सकते हैं.

अपनी कमजोरियों और ताकत की पहचान करना हम सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है । एक प्रसिद्ध कहावत है कि आप अपने आसपास की पूरी दुनिया को धोखा दे सकते हैं, लेकिन वे उस व्यक्ति को धोखा नहीं दे सकते जो उन्हें आईने से देखता है।

खाड़ी में अपनी भावनाओं को रखें

हम मनुष्य के रूप में भावनाओं और भावनाओं से भरा एक बंडल हैं । यह आम है कि जब हम कम से उन्हें चाहते हैं, वे हमारे अस्तित्व के दौरान बहुतायत से और स्वतंत्र रूप से चलाते हैं। ध्यान के दौरान सबसे बड़ी विकर्षणों में से एक इन सभी अवांछित भावनाओं का व्यवधान है जो हमारे मन और शरीर के माध्यम से प्रसारित होते हैं।

भावनाओं और भावनाओं को खाड़ी में रखने के कुछ बेहतरीन तरीके उन्हें स्वीकार करने के बजाय उनका विरोध कर रहे हैं । एक व्यक्ति के रूप में, आप अपने आप को माफ कर देना सीखना चाहिए और आप जीवन के लिए आभारी होना चाहिए । दुनिया में ऐसे लाखों लोग हैं, जिनके पास आपके खुद से कहीं कम है ।

स्वाभाविक रूप से सांस लेना

यह अक्सर शुरुआती लोगों के लिए एक निरंतर चिंता का विषय होता है जो दिमागीपन और आत्मविश्वास को प्राप्त करने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हित के रूप में श्वास देखते हैं। उनके विचारों में अक्सर ऐसे सवाल शामिल होते हैं जैसे कि सांस लेने का सही तरीका क्या है । सही जवाब यह है कि आपको कभी भी अस्वाभाविक रूप से सांस नहीं लेनी चाहिए; वास्तव में, आपको सांस लेना चाहिए जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं।

अपने ध्यान शासन के माध्यम से सामान्य श्वास को बढ़ावा देने के लिए, शुरू करने से पहले कई बार सांस लें। इससे आपको ध्यान के अभ्यास के पीछे वास्तविक फोकस और लक्ष्य पर अधिक भरोसा करने में मदद मिलेगी।

विशेषज्ञ अपने मन को इस तरह के विकर्षणों से दूर रखने की सलाह देते हैं क्योंकि वे ध्यान के वास्तविक अभ्यास से विचलन करते हैं।

अपने शरीर को स्कैन करना

ध्यान के दौरान अपने आप को रुकावट से बचाने का एक और तरीका अपने शरीर को स्कैन करना है। देखें कि क्या आपके पास कोई क्षेत्र है जहां आप दर्द के उत्सर्जन को महसूस करते हैं। क्या आपको शारीरिक दर्द है या फिर कोई ऐसी चोट है जिसका सामना आपने झेला है जो आपके शरीर को चोट पहुंचा सकती है?

अपनी शारीरिक जरूरतों पर ध्यान देना पानी पीने की तरह है जब आप प्यासे होते हैं या जब आप भूखे होते हैं तो खाना खाते हैं। यह सब एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। इसलिए यदि आपको कोई घाव मिलता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उनके लिए एक सुधारात्मक उपचार लागू करें। इस तरह आप प्रकृति और सद्भाव की नदी का पालन करते हैं।

आराम से बैठे

अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि यदि आप ध्यान करते हैं, तो आपको कभी भी अपने आप को किसी भी प्रकार के शारीरिक दबाव या अवांछित तनाव के तहत नहीं रखना चाहिए। आपकी मांसपेशियों और पूरे शरीर को आराम देना चाहिए और कोई तनाव नहीं होना चाहिए।

हमेशा सबसे सुविधाजनक स्थिति के रूप में आप ध्यान करने के लिए तैयार लगता है । इससे आपको अपने शासन के बीच में अपनी मुद्रा बदलने की असुविधा से बचने में मदद मिलेगी। आप का हर हिस्सा शांति से होना चाहिए, और आप इन प्रथाओं के दौरान अपने शरीर को आराम करना चाहिए।

निष्कर्ष

विभिन्न प्रकार के ध्यान हैं, और प्रत्येक अनुशासन में वास्तव में कुछ अद्वितीय है। कुछ लोकप्रिय प्रकार केंद्रित मंत्र, माइंडफुलनेस, आंदोलन और अनुवांशिक हैं, कुछ नाम हैं।

हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको कुछ तरीकों की बेहतर समझ प्रदान करने में सक्षम थी, जिन्हें आप बिना किसी विकर्षण के बेहतर तरह से ध्यान कर सकते हैं।

लेखक जैव
अमांडा जेर्लिन वर्तमान में क्राउड राइटर में हेल्थ केयर स्पेशलिस्ट के तौर पर काम करती हैं । वह भी TheSdissertation सहायता में एक सलाहकार है, जहां छात्रों को विशेषज्ञों से सस्ते शोध प्रबंध लेखन सेवाओं ब्रिटेन खरीद सकते हैं । वह अपने व्यस्त कार्यक्रम से एक बहुत जरूरी ब्रेक लेने के लिए लोकप्रिय सांस्कृतिक फिल्मों और फीचर फिल्मों में लिप्त होना पसंद करती है ।

मन की बकवास शांतक्या आपका मन आपको बिना रुके सोच के बोझ डालता है?
• क्या आप हर चीज के बारे में सोचते हैं?
• क्या महत्वहीन बातों के बारे में सोचा हमेशा आपको परेशान करता है?
मन की लगातार बकवास को रोकने के लिए जानें!

ईबुक जानकारी अब खरीदें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *