दोहराया शब्दों और विचारों की शक्ति

दोहराया शब्दों की शक्ति

चिंतन शब्दों, वाक्यों, मानसिक छवियों और संवेदनाओं का मिश्रण है।

विचार आत्मा के सेंट्रल स्टेशन पर जाने वाले आगंतुकों की तरह हैं। वे आते हैं, थोड़ी देर के लिए रहते हैं और फिर चले जाते हैं और अन्य विचारों के लिए जगह बनाते हैं।

इनमें से कुछ विचार लंबे समय तक रहते हैं, शक्ति प्राप्त करते हैं और उस व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं जो वे सोचते हैं। दूसरों, एक कम समय के लिए दिखाई देते हैं, और फिर गायब हो, मन पर कोई छाप छोड़ ।

  • क्या, ज्यादातर लोगों की तरह, चिंताओं, भय, क्रोध, या दुर्भाग्य के साथ जुड़े विचारों को समय के अधिकांश उनके मन डराने?
  • क्या आप हमेशा नकारात्मक स्थितियों और कार्यों के बारे में आंतरिक बातचीत में संलग्न हैं?

इस तरह की आंतरिक बातचीत अंततः, अवचेतन मन को प्रभावित करती है, जिसे यह वास्तविक रूप में स्वीकार करता है, और नतीजतन, आपके स्वास्थ्य और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है।

आप अपने मन में क्या दोहराते हैं, यह आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है

अवचेतन में क्या जाता है, इस बारे में सावधान रहना महत्वपूर्ण है। शब्द और विचार जो दोहराए जाते हैं, वे अक्सर पुनरावृत्ति के माध्यम से मजबूत हो जाते हैं, अवचेतन में डूब जाते हैं और संबंधित व्यक्ति के व्यवहार, कार्यों और प्रतिक्रियाओं को प्रभावित करते हैं।

अवचेतन शब्दों और विचारों को देखता है जो इसे वास्तविक स्थिति की अभिव्यक्ति और विवरण के रूप में संलग्न करते हैं और इसलिए वास्तविकता के साथ शब्दों और विचारों में सामंजस्य बिठाने का प्रयास करते हैं। इन शब्दों और विचारों को उस व्यक्ति के जीवन में वास्तविकता बनाने के लिए लगन से काम करता है जो उन्हें कहता है या सोचता है।

इसका मतलब यह है कि अगर आप अक्सर खुद को बताते हैं कि धन जुटाना मुश्किल है या असंभव है, तो अवचेतन भावना आपकी बातों को स्वीकार करेगी और रास्ते में बाधाएं डाल देगी।

यदि आप अपने आप को बताते रहते हैं कि आप अमीर हैं, तो यह आपको अमीर होने के तरीके देने और आपको उन अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करने के तरीके खोजेगा।

आप अपने शब्दों के माध्यम से व्यक्त विचार अपने जीवन को आकार । ऐसा अक्सर अनजाने में होता है। कुछ अपने विचारों और शब्दों को वे अपनी सोच में उपयोग करने के लिए ध्यान देना । ज्यादातर लोग बाहरी परिस्थितियों और स्थितियों को निर्धारित करते हैं कि वे क्या सोचते हैं।

इस मामले में, कोई स्वतंत्रता नहीं है। वे बाहरी दुनिया को आपके जीवन और व्यवहार को प्रभावित करने की अनुमति देते हैं।

यदि वे जानबूझकर उन विचारों, वाक्यांशों और शब्दों को चुनते हैं जिन्हें आप अपने दिमाग में दोहराते हैं, तो आपका जीवन बदलना शुरू हो जाएगा। आप नई स्थितियां और परिस्थितियां पैदा करना शुरू कर देते हैं। आप प्रतिज्ञान की शक्ति का उपयोग करेंगे।

प्रतिज्ञान ऐसे वाक्य हैं जो अक्सर दिन के दौरान दोहराए जाते हैं और जो अवचेतन में डूबते हैं, जो बदले में बाहरी दुनिया में शब्दों और वाक्यांशों के इरादे को मूर्त रूप देने के लिए अपनी विशाल शक्ति जारी करते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि हर शब्द आप कहते है परिणाम का उत्पादन होगा । अवचेतन को क्रिया में लगाने के लिए शब्दों को ध्यान, इरादा और भावना के साथ कहा जाना चाहिए ।

सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए, प्रतिज्ञान सकारात्मक शब्दों में तैयार किया जाना चाहिए । निम्नलिखित दो वाक्यों पर एक नज़र डालें:

प्रतिज्ञान शक्ति के साथ शब्दक्या आप अपने सिर में सफलता के बीज लगाना चाहते हैं?
प्रतिज्ञान का अभ्यास करना सीखें!
प्रतिज्ञान आपको पैसे आकर्षित करने, प्यार खोजने, सकारात्मक आदतों का निर्माण करने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है।

ईबुक जानकारी अब खरीदें

1. मैं अब कमजोर नहीं हूं।

2. मैं मजबूत और शक्तिशाली हूं।

हालांकि दोनों वाक्य एक ही विचार व्यक्त करने लगते हैं, लेकिन वे अलग-अलग शब्दों में ऐसा करते हैं। पहला वाक्य नकारात्मक शब्दों में तैयार किया जाता है । इससे मन में कमजोरी की मानसिक छवि बनती है। यह एक गलत धारणा है ।

दूसरा आंदोलन सकारात्मक होता है और मन में शक्ति की मानसिक छवि जागृत करता है।

आपको एक निश्चित तरीके से प्रतिज्ञान दोहराना चाहिए

कई बार पुष्टि दोहराना पर्याप्त नहीं है और फिर अपने जीवन को बदलने की उम्मीद है। इससे ज्यादा जरूरी है । ध्यान के साथ पुष्टि करना महत्वपूर्ण है, लेकिन मजबूत इच्छा, विश्वास और दृढ़ता के साथ भी। प्रत्येक विशिष्ट स्थिति के लिए सही पुष्टि का चयन करना भी महत्वपूर्ण है। आपको इसके साथ सहज महसूस करना होगा; अन्यथा, प्रतिज्ञान काम नहीं कर सकता है या आपको कुछ ऐसा ला सकता है जो आप वास्तव में नहीं चाहते हैं।

प्रतिज्ञान रचनात्मक दृश्य के साथ एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वे एक दूसरे के पूरक हैं । यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिन्हें खुद की कल्पना करना मुश्किल लगता है। इस मामले में, शब्द रचनात्मक दृश्य के विकल्प के रूप में काम करते हैं।

याद रखें, दोहराव वाले शब्द एक पत्थर छेनी हथौड़ा की तरह हैं। आपको अपने दोहराव वाले शब्दों से अवगत होने की जरूरत है और केवल उन्हीं लोगों को छोड़ दें जो आप अपने मन में चाहते हैं।

कुछ ताकतवर प्रतिज्ञान

अपने सिर में नकारात्मक और बेकार शब्दों और वाक्यांशों को दोहराने के बजाय, क्यों न सकारात्मक शब्दों और वाक्यांशों का चयन करें ताकि आप चाहते हैं कि जीवन का निर्माण करें?

अपने विचारों और शब्दों को चुनकर आप अपने जीवन पर नियंत्रण रखें।

यहां कुछ मजबूत पुष्टि कर रहे हैं:

  1. दिन के बाद दिन मैं खुश और खुश हूं ।
  2. हर साँस लेना के साथ, मैं अपने आप को खुशी से भरता हूं।
  3. प्यार अब मेरी जिंदगी भर देता है।
  4. ब्रह्मांड की शक्ति मेरे जीवन को प्रेम से भर देती है।
  5. अब मेरी जिंदगी में बहुत सारा पैसा जा रहा है।
  6. ब्रह्मांड की शक्ति अब मेरे जीवन को धन से भर देती है।
  7. ब्रह्मांड की शक्तिशाली और महत्वपूर्ण ऊर्जा बहती है और मेरे शरीर और मन भरता है।
  8. हीलिंग एनर्जी लगातार मेरे शरीर की हर कोशिका को भर देती है।
  9. मैं हमेशा शांत रहता हूं और खुद पर, किसी भी स्थिति में और हर परिस्थिति में नियंत्रण रखता हूं ।
  10. मैं एक अद्भुत, खुश और आकर्षक दिन है ।

शब्दों के उद्धरण की शक्ति

यहां शब्दों की शक्ति के बारे में कुछ उद्धरण दिए गए हैं:

“मेरे लिए, शब्द कार्रवाई का एक रूप है कि परिवर्तन को प्रभावित करने में सक्षम है । उनकी अभिव्यक्ति एक पूर्ण, जीवित अनुभव का प्रतिनिधित्व करती है । -इनग्रिड बेंगिस

“दोस्ताना शब्द एक रचनात्मक शक्ति है, एक शक्ति है कि सभी अच्छी चीजों के निर्माण के अभ्यस्त है, और ऊर्जा है कि दुनिया को आशीर्वाद देता है.” लॉरेंस जी लोवासिक

“शब्द मॉडल हैं, शब्द उपकरण हैं, शब्द बोर्ड हैं, शब्द नाखून हैं.” रिचर्ड रोड्स

“कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई तुम क्या बताता है, शब्दों और विचारों को दुनिया बदल सकते हैं.” जॉन कीटिंग

“शब्द ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली है.. । शब्द कंटेस्टेंट हैं। उनमें विश्वास या भय होता है, और वे अपनी तरह के अनुसार उत्पादन करते हैं। चार्ल्स कैप्स

“याद रखें कि आपके शब्द बगीचे लगा सकते हैं या पूरे जंगलों को जला सकते हैं। -जेम्मा ट्रॉय

प्रतिज्ञान शक्ति के साथ शब्दक्या आप अपने सिर में सफलता के बीज लगाना चाहते हैं?
प्रतिज्ञान का अभ्यास करना सीखें!
प्रतिज्ञान आपको पैसे आकर्षित करने, प्यार खोजने, सकारात्मक आदतों का निर्माण करने और बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है।

ईबुक जानकारी अब खरीदें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *