क्यों स्टार्टअप्स कठिन है-वेंचर कैपिटल रिटर्न का गणित कहानी कहता है

क्यों स्टार्टअप्स कठिन है-वेंचर कैपिटल रिटर्न का गणित कहानी कहता है

प्रिय पाठकों,

मैं घोषणा की है कि मैं a16z में अपनी नई भूमिका में अपना पहला वर्ष पूरा कर लिया है खुश हूं, और यह एक विस्फोट था! मैं इसके बारे में और अधिक लिखूंगा, लेकिन इस बीच यह बहुत सामयिक है कि मेरे सहयोगी स्कॉट कुपोर ने एक नई पुस्तक लिखी है, रेत हिल रोड का राज, अजीब उपशीर्षक के साथ “वेंचर कैपिटल और इसे कैसे प्राप्त करें। मुझे प्रकाशन से पहले पढ़ने की खुशी थी, और जैसा कि उम्मीद थी, यह उत्कृष्ट है, और आप उद्यम पूंजी के बारे में जानना चाहते हैं कि हर चीज के बारे में एक विस्तृत गाइड और शानदार विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। एक लेखक के रूप में, स्कॉट और अधिक सड़क cred नहीं हो सकता था-वह शामिल हो गए और एक प्रारंभिक वर्ष का निर्माण किया है, और हमारे जाने के लिए पूरी टीम के लिए उद्योग के सभी नंगे किरकिरा पर है ।

तुम कर सकते है (और चाहिए!) पूर्व आदेश पुस्तक यहां »

इसमें कई महान विषय शामिल हैं:

  • क्यों क्षमता आप सबसे अधिक जरूरत है जब आप उद्यम पूंजी पाने के लिए एक सम्मोहक कहानी बताने की क्षमता है ।
  • अगर वीसी भी दिन-प्रतिदिन के कारोबार में उलझ जाएं तो क्या करें।
  • आपको बेचने का निर्णय लेने से पहले संभावित खरीदारों के साथ संबंध बनाने की आवश्यकता क्यों है।
  • क्यों अधिकांश वीसी आमतौर पर केवल एक विशिष्ट व्यावसायिक श्रेणी में स्टार्टअप में निवेश करते हैं।

स्टार्टअप्स और वेंचर कैपिटल का गणित
किताब में सभी विषयों में से, मेरे पसंदीदा में से एक स्टार्टअप और उद्यम पूंजी का गणित होना चाहिए, क्योंकि यह हमें एक पूरे के रूप में स्टार्टअप के जीवन और मृत्यु पर एक परिप्रेक्ष्य देता है । चूंकि वेंचर कैपिटल व्यापक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का एक सूचकांक है, यह हमें बहुत कुछ बता सकता है – जिस तरह से Ubers, ड्रॉपबॉक्स, फेसबुक और Googles को स्टार्टअप के रूप में बनाया जाता है- कितनी जल्दी बर्बाद स्टार्टअप आमतौर पर विफल हो जाते हैं।

यह सब आपको बताता है कि क्यों कई उद्यम पूंजीपति अंततः उन कंपनियों में रुचि रखते हैं जो चाहते हैं (और कर सकते हैं!) बड़े होते हैं – और यह नई कंपनियों के विशाल बहुमत को वित्त देने का सही तरीका नहीं है, जिनमें से कई छोटे बाजारों या धीमी विकास व्यापार मॉडल पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। मैं कुछ स्लाइड्स साझा करना चाहूंगा कि बेनेडिक्ट इवांस ऑफ ए16जेड ने कुछ साल पहले इस बात को बनाने के लिए पेश किया था:

उपरोक्त एक आश्चर्यजनक कहानी कहता है: हाल के दशकों में, स्टार्टअप्स की एक छोटी संख्या – 6% – रिटर्न के 60% के साथ समाप्त होती है.

और मुझे संदेह है कि अगर हम 6% में खुदाई, हम देखेंगे कि केवल एक छोटी संख्या, शायद एक दर्जन या तो एक साल, एक काफी राशि ड्राइव । दूसरे शब्दों में, स्टार्टअप जो बड़े अंत तक जाते हैं, वास्तव में बड़ा होता है। ये स्टार्टअप सिर्फ इकसिंगों नहीं हैं, वे परिमाण का एक और क्रम उससे अधिक सफल हैं।

यह आपको यह भी बताता है कि उद्यमी के रूप में निवेशक नेटवर्क प्रभाव, उच्च मार्जिन, प्रौद्योगिकी भेदभाव, 10x उत्पाद अनुभव आदि पर इतना ध्यान केंद्रित क्यों कर रहे हैं – ये बुनियादी ड्राइवर हैं जो इन सुपर-महान परिणामों को प्राप्त करने में मदद करते हैं।

ऊपर: यहां डेटा से एक और आश्चर्य है, जो यह है कि सबसे अच्छा निवेशकों को बेहतर स्टार्टअप है कि असफल से बचने के लिए नहीं लगता है । यह नकारात्मक पक्ष के बारे में नहीं है । इसके बजाय, डेटा का कहना है कि एक “अच्छा” 2-3x कोष और एक शानदार > 5x फंड समय के बारे में एक ही% में पैसे खो देंगे ।

एक शानदार निधि के लिए, हालांकि, इसके विजेता बहुत हैं, किसी भी अन्य की तुलना में बहुत बड़े हैं। इन टॉप फंड्स के लिए सबसे बड़े स्टार्टअप्स 90% रिटर्न के साथ खत्म होते हैं। यह सिर के बारे में है! स्टार्टअप्स के लिए जो पूछते हैं कि निवेशक बाजार के आकार से इतने ग्रस्त क्यों लगते हैं और कहते हैं कि कुछ विचार काफी बड़े हैं, यहां डेटा बताता है कि क्यों।

जे-कर्व
अंत में, वेंचर कैपिटल इनवेस्टमेंट में जे-कर्व की अवधारणा है, जिसमें आप लंबी अवधि में स्टार्टअप्स की एक टोकरी को देखते हैं – कहते हैं, 10 साल – और देखें कि रिटर्न कैसा दिखता है। और यह अक्सर एक जम्मू, जहां प्रारंभिक वर्षों बहुत बुरा लग रहा है जैसा दिखता है! और फिर, अंत में, बड़े विजेताओं को बड़ा और बड़ा हो और अंततः निधि के लिए रिटर्न बढ़ाने के लिए गति हासिल ।

यह इस तरह दिखता है:

इस ग्राफिक अभिव्यक्ति से पता चलता है कि “नींबू जल्दी पकाना” — रेत हिल रोड का राज बताता. स्टार्टअप्स के पोर्टफोलियो को अक्सर जल्दी नुकसान होगा, क्योंकि प्रॉडक्ट/मार्केट एडजस्टमेंट के बिना टीमें जल्दी पैसे से बाहर भाग जाती हैं । जो सफल विजेता होंगे, उन्हें विकसित करने के लिए समय की जरूरत है । आज, कंपनी की नींव से 3-5 + साल लग सकते हैं ताकि इसकी वास्तविक विकास पथ को देखा जा सके। नतीजतन, एक जे-वक्र है जो शुरुआती नुकसान दिखाता है, जिसके बाद सफल स्टार्टअप्स हैं जो बाद के वर्षों में दूसरों को बनाते हैं।

यदि आप के रूप में यह सब से मोहित हो के रूप में मैं कर रहा हूं, मुझे पता है कि तुम स्कॉट पुस्तक का आनंद लेंगे । मैं आपको नीचे एक अंश छोड़ना चाहूंगा । इस सेक्शन में वह जे-कर्व को विस्तार से बताते हैं और ऐसा क्यों बर्ताव करते हैं, ऐसा क्यों करते हैं। आशा है कि आप इसे पसंद करते हैं!

पढ़ने के लिए धन्यवाद, और जल्द ही मुझे अधिक।

एंड्रयू

रेत हिल रोड के रहस्य: वेंचर कैपिटल और यह कैसे पाने के लिए
स्कॉट कुपोर द्वारा

“समर्थित ब्याज”

परिवार के डॉक्टरों के लिए मुआवजे के दिल में (कम से कम सफल निवेशकों के लिए) ब्याज है कि वहन किया गया है । यह अफवाह है कि शब्द “निरंतर ब्याज” मध्ययुगीन व्यापारियों जो अपने जहाजों कि दूसरों के थे पर माल ले जाया से आता है । यात्रा के लिए वित्तीय मुआवजे के रूप में, डीलरों कार्गो पर लाभ का 20 प्रतिशत के हकदार थे । यह बहुत सभ्य लगता है, नहीं तो अमीर । मैंने यह भी सुना – हालांकि मेरा Google खोज अब मुझे नहीं करती है – कि ब्याज का वाहक हिस्सा इस तथ्य से संबंधित था कि डीलरों को कार्गो का हिस्सा रखने की अनुमति दी गई थी जिसे वे जहाज से लाभ के रूप में शाब्दिक रूप से “ले जा सकते” थे। मैं इस कहानी को पसंद करते हैं ।

अपने ऐतिहासिक मूल के बावजूद, कुलपति संदर्भ में रुचि लाभ है कि परिवार के डॉक्टर अपने निवेश से बनाता है और जो वे रखने की अनुमति दी जाती है के हिस्से से संबंधित है । प्रबंधन शुल्क के साथ के रूप में, हस्तांतरित ब्याज की वास्तविक राशि विनामवेंचर फंड के बीच भिन्न होती है, लेकिन अक्सर लाभ के 20 से 30 प्रतिशत तक होती है।

यह कैसे पता चला है कि हम कैसे परिभाषित “लाभ” और कैसे और जब जीपी खुद को उन मुनाफे को वितरित करने का फैसला किया है और उनके LPs LPA में बातचीत के लिए एक मामला है ।

आइए उदाहरण देने के लिए एक सरल उदाहरण का उपयोग करें।

100 मिलियन डॉलर के वेंचर फंड में वापसी, जिसके बारे में हमने पहले बात की थी और मान लिया था कि हम फंड के तीसरे साल में हैं। जीपी ने एक पोर्टफोलियो कंपनी में 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया जो फंड के जीवन में काम करता था, और अब कंपनी को 60 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा जा रहा है। कागजों में कम से कम परिवार के डॉक्टर ने इस निवेश के लिए 50 करोड़ डॉलर का अच्छा मुनाफा कमाया है। इसने बाकी 90 करोड़ डॉलर का निवेश भी दूसरी कंपनियों में किया है, लेकिन इनमें से कोई भी अभी तक बेचा या सार्वजनिक नहीं हुआ है। आह, वह पहले से ही ले जाने की जांच स्वाद कर सकते हैं!

लेकिन एलपीएस और हौसरजट के बीच पैसा कैसे बंटा है? मान लीजिए कि परिवार के डॉक्टर की 20% हिस्सेदारी है; सरल शब्दों में, इसका मतलब यह है कि अगर फंड लाभ कमाता है, तो इसका 20 प्रतिशत परिवार के डॉक्टर के पास जाता है।

इसलिए, हमारे उदाहरण में, जीपी 60 मिलियन डॉलर के चेक पर बैठता है, जिसमें से 50 मिलियन डॉलर का लाभ है, और फंड के एलपीएस को लाभ का 80 प्रतिशत (या 40 मिलियन डॉलर) देना चाहता है और अपने लिए 20 प्रतिशत (या 10 मिलियन डॉलर) रखना चाहता है। इस उदाहरण में अन्य १०,०००,००० डॉलर उनकी मूल पूंजी की वापसी के रूप में एलपीएस को लौटाए जाएंगे । हम इस अध्याय में बाद में वापस आते हैं और कुछ अतिरिक्त जटिलता जोड़ते हैं।

लेकिन एक सेकंड रुको । क्या वास्तव में कोई लाभ है जिस पर परिवार के डॉक्टर को इसे 20 प्रतिशत लेने का अधिकार है? जवाब शायद है । हम एक छोटे से चक्कर लेने के लिए दो अंय महत्वपूर्ण अवधारणाओं को लागू करने से पहले हम अंत में सवाल का जवाब कर सकते है की जरूरत है ।

ठीक वाइन के साथ के रूप में, कुलपति धन उम्र के साथ बेहतर हो जाना चाहिए। वास्तव में, यही कारण है कि उद्योग में लोगों को अपने “पुराने वर्ष” (या जंम के वर्ष) के माध्यम से धन का उल्लेख है, बस के रूप में winemakers तारीख फसल के वर्ष के आधार पर अपनी वाइन निशान ।

जैसा कि हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं, एक फंड के पहले वर्षों में वीसी एलपीएस से पूंजी मंगाते हैं और उस पूंजी को कंपनियों में निवेश करते हैं । यह एक बहुत ही नकारात्मक नकदी प्रवाह आंदोलन है – पैसा बाहर चल रहा है, (शायद) पैसे में आने की कोई अल्पकालिक संभावना के साथ। यह एक अपेक्षित प्रभाव है, लेकिन अंततः एक कुलपति सार्वजनिक या बेचा जा कंपनियों के रूप में इन निवेशों में से कुछ काटना चाहिए ।
पहले कुछ वर्षों में एलपीएस से बाहर पूंजी बुलाने का प्रभाव, कंपनियों के लिए लंबे गर्भ चक्र के साथ मिलकर बढ़ने और अंततः छोड़-कई मामलों में, यह कंपनियों को बेचने या सार्वजनिक जाने के लिए दस या अधिक साल लगते है-बनाता है जो “जे वक्र के रूप में जाना जाता है.”


जैसा कि आप उपरोक्त तस्वीर में देख सकते हैं, एक फंड के पहले वर्षों में, एलपी में नकारात्मक नकदी प्रवाह है (सेअल, जो यह निवेश के लिए उद्यम कंपनी को देता है) और (उंमीद है) कोष के बाद के वर्षों में एक सकारात्मक नकदी प्रवाह, दोनों पूंजी है कि पहले से ही बुलाया गया है और निवेश किया गया है और पोर्टफोलियो कंपनियों है कि बेचने या सार्वजनिक जाना का एक संयोजन ।

वेंचर कैपिटल वास्तव में एक दीर्घकालिक खेल है। लेकिन, जैसा कि हम अध्याय 4 में येल फाउंडेशन पर चर्चा, नकदी अंततः दूसरे छोर पर बाहर आना चाहिए । सफल जीपीएस इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए अपने पोर्टफोलियो का प्रबंधन करते हैं, जो इस मुद्दे पर उद्यमियों के साथ बातचीत को प्रभावित कर सकते हैं ।

एक वाक्यांश आप अक्सर कुलपति कंपनियों के पवित्र हॉल में सुना है “नींबू जल्दी पकाना” है । इसका मतलब यह है कि व्यथित कंपनियों को प्रारंभिक निवेश के लिए समय में खुद को प्रकट करते हैं । दिलचस्प बात यह है कि यह जे-कर्व समस्या को बढ़ा देता है, क्योंकि वीसी न केवल फंड के शुरुआती वर्षों में पैसा निवेश करते हैं, बल्कि गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां निश्चित रूप से परिवार के डॉक्टर को एलपीएस को पैसे लौटाने में मदद नहीं करती हैं ।

पोर्टफोलियो पुस्तकों के अनुमोदन के साथ पुनर्मुद्रण

पुनश्च प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप पर नए अपडेट/विश्लेषण प्राप्त करें

मैं एक उच्च गुणवत्ता वाले साप्ताहिक समाचार पत्र लिख रहा हूं जो सिलिकॉन वैली में क्या हो रहा है, स्टार्टअप, मार्केटिंग और मोबाइल पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

इस साइट पर या सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों पर “सामग्री” (पोस्ट, पॉडकास्ट, वीडियो सहित) में व्यक्त किए गए विचार (सामूहिक रूप से, “सामग्री वितरण आउटलेट”) मेरे अपने हैं और एएच कैपिटल मैनेजमेंट, एल.एल.सी. (“a16z”) या उनके संबंधित सहयोगियों के विचार नहीं हैं। एएच कैपिटल मैनेजमेंट सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ पंजीकृत एक निवेश सलाहकार है। निवेश सलाहकार के रूप में पंजीकरण किसी विशेष योग्यता या प्रशिक्षण का संकेत नहीं देता है। योगदान निवेशकों या संभावित निवेशकों के लिए इरादा नहीं कर रहे है और बेचने के लिए एक प्रस्ताव का गठन नहीं है-या एक खरीद की याचना-प्रतिभूतियों की और इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है या एक निवेश के लाभों का आकलन करने में इस्तेमाल किया ।

सामग्री को निवेश, कानूनी, कर या अन्य सलाह या किसी भी तरह से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आपको कानूनी, बिजनेस, टैक्स और निवेश से जुड़े अन्य संबंधित मामलों पर अपने सलाहकारों से सलाह लेनी चाहिए। इन सामग्रियों में व्यक्त किए गए सभी अनुमानों, अनुमानों, अनुमानों, उद्देश्यों, संभावनाओं और/या राय को बिना किसी सूचना के बदला जा सकता है और दूसरों से भिन्न हो सकता है या दूसरों द्वारा व्यक्त की गई राय का उल्लंघन हो सकता है । यहां प्रदान किए गए सभी आरेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं और इसका उपयोग निवेश निर्णय में नहीं किया जाना चाहिए। यहां निहित कुछ जानकारी तीसरे पक्ष के स्रोतों से प्राप्त की गई थी । हालांकि मैं सूत्रों से आते है कि विश्वसनीय माना जाता है, मैं स्वतंत्र रूप से इस जानकारी का सत्यापन नहीं किया है और जानकारी या एक विशेष स्थिति के लिए अपनी पर्याप्तता की दीर्घकालिक सटीकता के बारे में कोई आश्वासन नहीं है । सामग्री केवल निर्दिष्ट तिथि से बोलती है।

किसी भी परिस्थिति में किसी भी योगदान या इस वेबसाइट पर प्रदान की अंय जानकारी-या अपनी सामग्री वितरण बिंदुओं पर-एक 16z कर्मियों द्वारा प्रायोजित, चर्चा या उल्लेख किया एक पूल निवेश वाहन में जमानत या ब्याज की खरीद या बिक्री का अनुरोध प्रस्ताव के रूप में लगाया जाना चाहिए । और न ही यह निवेश सलाहकार सेवाएं प्रदान करने के लिए एक प्रस्ताव के रूप में लगाया जाना चाहिए; a16z द्वारा प्रबंधित एक पूल्ड निवेश वाहन में निवेश करने की पेशकश अलग से और केवल विशिष्ट पूल्ड निवेश वाहनों के गोपनीय प्रस्ताव दस्तावेजों के माध्यम से की जाती है – जिसे उनकी संपूर्णता में पढ़ा जाना चाहिए, और केवल उन लोगों के लिए जो अन्य बातों के अलावा, संघीय प्रतिभूति कानूनों के तहत कुछ योग्यताओं को पूरा करते हैं। मान्यता प्राप्त निवेशकों और योग्य खरीदारों के रूप में परिभाषित ऐसे निवेशकों को आम तौर पर संभावित निवेश और वित्तीय मामलों के लाभों और जोखिमों का आकलन करने में सक्षम माना जाता है। इस बात का कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता कि a16z के निवेश उद्देश्यों को पूरा किया जाएगा या निवेश रणनीतियां सफल होंगी । a16z द्वारा प्रबंधित वाहन में किसी भी निवेश में एक उच्च जोखिम होता है, जिसमें जोखिम भी शामिल है कि निवेश की गई पूरी राशि खो जाएगी। उपर्युक्त, उल्लिखित या वर्णित सभी निवेश a16z द्वारा प्रबंधित वाहनों में सभी निवेशों के प्रतिनिधि नहीं हैं और इस बात का कोई आश्वासन नहीं दिया जा सकता है कि निवेश लाभदायक हैं या भविष्य में किए गए अन्य निवेशों में समान विशेषताएं या परिणाम होंगे । a16z द्वारा प्रबंधित धन द्वारा किए गए निवेशों की एक सूची के लिए, https://a16z.com/investments/ देखें।

इस सूची से बाहर निवेश कर रहे है जिसके लिए जारीकर्ता a16z सार्वजनिक और ont निवेश और सूचीबद्ध डिजिटल परिसंपत्तियों में अघोषित निवेश का खुलासा करने के लिए प्राधिकार प्रदान नहीं किया है । एंड्रिसेन होरोविट्ज के निवेश, पूल्ड निवेश वाहनों या निवेश रणनीतियों के परिणाम अब तक जरूरी नहीं कि भविष्य के परिणामों का संकेत हों । अधिक महत्वपूर्ण जानकारी के लिए, https://a16z.com/disclosures देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *